Tuesday, April 2, 2013

भारत का अर्थ

एक बार मैं TV पर महाभारत देख रहा था ।तब मेरी दादी ने मुझसे पूछा की भारत देश को भारत नाम कैसे पड़ा ? मैंने कहा मुझे नहीं पता ।
तब उन्होंने कहा क्युकी सम्राट भरत ने जब पूरा भारत जीता तब उनके नाम पर इस देश का नाम भारत पड़ा ।
में सोच में पड़ा भ भा कैसे हुआ ,इसका उत्तर वे भी नहीं जानती थी पर कई वर्षो के शोद के बात अब मैं आपको भारत का अर्थ बताऊंगा ।
भा = भारत के वंश के या भारत के देश के लोग
रत = रास्त्र या राज्य
इसका अर्थ है भारत के वंशो का या भारत के लोगो का देश।
इसका एक उद्धरण है मराठा
मराठा का अर्थ है
महा = महान या Great
राठा = ये सब्द रत है ,वक़्त के साथ बदल गया,इसका अर्थ राज्य
इसीलिए प्राचीन समय में महारास्त्रका नाम था महाराष्ट्र का और यही वजह है की आज भी इसका यही नाम है।
मैंने कई पुस्तक पड़ी पर एक ही बात जानी की हमारे इतिहास से छेद छड हुई है तो उसी पर विश्वास करे जो आपके मन को सही लागे।
जय माँ भारती

5 comments:

  1. इस संबंध में इसी ब्लॉग पर 'हिन्दू प्राचीन शब्द है'मेरी कॉमेंट्स पढ़े.

    महाराष्ट्र को कभी भी महारास्त्र नही कहाँ गया है .अशोक के राजयरोहन और धम्मरा ज्य के घोषणा के पश्चात धम्म प्रचारक हेतु विभिन्न प्रदेशो में भेजे गए भिक्षु प्ररचाक के 'महाराष्ट्र 'नाम प्रयुक्त हुआ है .जिसे पाली में 'महारट्ठ ' कहाँ गया है . जिसे कुछ इतिहास कार 'महारो को राष्ट्र ' नाम का भी संकल्पना प्रतीत होती है .
    यहां महारो का विशाल साम्राज्य होने की आशंका व्यक्त होती है.

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. महाराष्ट्र में कुछ अन्य सन्दर्भ_

    'महाधम्मरक्खित त्थेरो महारट्ठं पसादयि|

    नारद कस्सपजातककथाय च महिद्धिको ||८|

    (दिप वंस -नानादेसधम्मप्पसादो)

    अर्थात- महाधर्मरक्षित को महाराष्ट्र प्रदेश की तरफ भेजा ,जहाँ उस वृदिमान स्थिविर ने नारदकाश्यप जातक का उपदेश कर प्राणियोंके कष्ट दूर किये.

    ReplyDelete
  4. महाराष्ट्र में कुछ अन्य सन्दर्भ_

    'महाधम्मरक्खित त्थेरो महारट्ठं पसादयि|

    नारद कस्सपजातककथाय च महिद्धिको ||८|

    (दिप वंस -नानादेसधम्मप्पसादो)

    अर्थात- महाधर्मरक्षित को महाराष्ट्र प्रदेश की तरफ भेजा ,जहाँ उस वृदिमान स्थिविर ने नारदकाश्यप जातक का उपदेश कर प्राणियोंके कष्ट दूर किये.

    ReplyDelete